भजपनपुरा व सोनिया विहार में आयोजित हुआ ‘मंत्र सुनाओ, गिफ्ट ले जाओ’ अभियान

    पूर्वी दिल्ली। भजनपुरा व सोनिया विहार की गलियां जय श्री राम व भारत माता के जयकारों के साथ सनातनी मंत्रों से गूंजती दिखाई दी। मौका था प्रसिद्ध कवि व भाजपा नेता भुवनेश सिंघल के सांस्कृतिक अभियान ‘मंत्र सुनाओ, गिफ्ट ले जाओ’ का। भजनपुरा व सोनिया विहार में आयोजित हुए दोनों जगहों के कार्यक्रमों में लगभग 5-5 हजार सहित कुल 10 हजार बच्चों व महिलाओं आदि को मंत्र सिखाए गए व उसके बदले उन्हें गिफ्ट भेंट किये गये। इस अभियान के तहत भुवनेश सिंघल आने वाले सभी लोगों को पहले मंत्र आदि स्वयं बोलकर सिखाते हैं और फिर बारी बारी उनसे मंत्र, चालीसा, आरती, श्लोक, चौपाई, गुरूवाणी, जिनवाणी आदि सुनते हैं और फिर उनको गिफ्ट भेंट करते हैं। इस अभियान की सफलता को इस बात से समझा जा सकता है कि कार्यक्रम के समय से दो दो घंटे पहले ही लोगों की लाईन लगनी शुरू हो जाती है।माताएं अपने बच्चों को सनातन धर्म के संस्कार देने के लिये बच्चों को खूब तैयारी कराकर भेजती हैं और स्वयं भी मंत्र आदि सीखकर आती हैं। इस अभियान से बच्चे व महिला-पुरूष न केवल मंत्र आदि सीख रहे हैं बल्कि घरों में प्रतिदिन पूजा पाठ करना भी सीख रहे हैं। उनमें नेतृत्व करने की कला व सार्वजनिक रूप से बोलने की कला भी पनप रही है। पांचवी कक्षा के एक बच्चे गौरव ने शिव तांडव स्त्रोत का पूरा पाठ कंठस्थ कर सभी को हैरान कर दिया तो वहीं कुलवंत ने बताया कि वो अब तक 20 से अधिक मंत्र को सीख चुका है। एक महिला ने बताया कि उन्होनें पिछले एक सप्ताह में अनेक मंत्र व दुर्गा चालीसा सीख ली है और यहां लाईन में खड़े खड़े 6 बच्चों को मंत्र सिखा चुकी हैं। अपनी बारी का इन्तजार करती महिलाएं अक्सर ही समूह में भजन आदि गाती रहती हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि लोगों में मंत्र आदि सीखने की एक होड़ सी चल पड़ी है जिससे इस अभियान की गहराई को समझा जा सकता है। उनका ये अभियान पिछले कई महिनों से निरंतर चल रहा है जोकि देश भर में एक मिशन के रूप में अत्यंत लोकप्रिय हो चुका है तथा यह अभियान में देशभर में सराहा जा रहा है। इसमें अबतक लगभग 80 हजार बच्चे व महिलाएं मंत्र, चौपाई, चालीसा, आरती, गुरूवाणी, जिनवाणी आदि सुनाकर सनातन संस्कृति की मूल भावना से जुड़ चुके हैं। 

    भुवनेश सिंघल से बात करने पर उन्होनें बताया कि वो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व बागेश्वर पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री से अत्यंत प्रभावित हैं और वो मोदी जी के सपनों का भारत बनाने में अपना योगदान इस मंत्र सुनाओ गिफ्ट ले जाओ अभियान के माध्यम से दे रहे हैं। सिंघल ने कहा कि इस अभियान में उन्हें उनके क्षेत्र के सांसद मनोज तिवारी व विधायक अजय महावर का भी मार्गदर्शन मिल रहा है। सिंघल ने आगे बताया कि इस अभियान के परिणाम दूरगामी होंगे और सनातन संस्कृति के ध्वज के नीचे पूरे विश्व का नेतृत्व भारत शीघ्र करेगा। भारत फिर से एक बार विश्व गुरू के अपने प्राचीन पद पर आसीन होकर मुगल काल में खोए गौरव को वापस प्राप्त करेगा। इस अभियान के माध्यम से देश का बच्चा बच्चा जागरूक हो रहा है और अपनी गौरवशाली सनातन संस्कृति से जुड़ रहा है। सिंघल ने यह भी बताया कि उनका लक्ष्य एक लाख लोगों को सीधे सीधे मंत्र आदि सिखाना है तथा 10 लाख लोगों को परोक्ष रूप से अर्थात एक दूसरे के द्वारा मौखिक प्रचार से मंत्र आदि सिखाना है। हमारा ये अभियान पिछले कई माह से लगातार जारी है और इन दो आयोजन के साथ ही अब तक मंत्र, चालीसा, आरती, चौपाई, श्लोक, गुरूवाणी, जिनवाणी आदि सीखने वालों की संख्या 80 हजार हो गई है। मंत्र सीखने वालों की संख्या की गिनती बांटे जा रहे गिफ्ट के माध्यम से की जा रही है। सिंघल ने यह भी बताया कि इस अभियान से बच्चों की प्रवृति धार्मिक व सहिश्णु होने के साथ उदार भाव वाली बन रही है तथा समाज में समरसता का भाव भी जग रहा है। जहां पहले गलियों में कोई एक दूसरे को नहीं जानता था वहां आज सभी इस अभियान के माध्यम से एक दूसरे को जानने व पहचानने लगे हैं। वहीं बच्चे भी अब अपनी संस्कृति से रूबरू होने लगे हैं। एक बारी में पूरा का पूरा मौहल्ला जागरूक हो रहा है और प्रत्येक आयोजन में पांच हजार से अधिक की संख्या आ रही है और वो भी बिना किसी की सहायता के स्वयं ही लाईन में लगकर धैर्यपूर्वक इस अभियान का हिस्सा बन रही है जोकि अपने आप में एक अनोखी बात है। भुवनेश सिंघल का ये भी कहना है कि वो इस अभियान से बेहद गदगद हैं और इस अभियान को देश व्यापी अभियान बनाकर भारत में राम राज्य की धारणा को धरातल पर उतारना ही लक्ष्य है। 

    इस अभियान में इस बार मुख्य अतिथि के रूप में निगम पार्षद प्रीति गुप्ता व पूर्व विधायक प्रत्याशी रोशन कंसल उपस्थित रहे।रोशन कंसल ने कहा कि भुवनेश सिंघल ने किस प्रकार इतनी बड़ी संख्या में एक साथ अपनी संस्कृति व संस्कारों का बीजारोपण लोगों में कर दिया है ये कमाल की समझने की बात है। प्रीति गुप्ता ने कहा कि बच्चों को आजीवन याद रहेगा कि कभी उन्होनें लाईन में लगकर भुवनेष सिंघल अंकल से मंत्र सीखे थेे। इस सांस्कृतिक अभियान में मुख्य सहयोगी प्रसिद्ध समाज सेवी दीपक गर्ग हैं।इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष नरेन्द्र चौधरी, अमर झा, विपिन कुमार, हैप्पी गुप्ता व वैभव सिंघल आदि मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंघ बादल ने दिल्ली में पार्टी वर्कर्स के साथ की राजनीतिक चर्चा

Homoeopathy Revolution 2023 Leaves an Indelible Mark in Lucknow's History

हुमा खान म्युजिकल ग्रुप ने किया म्यूजिक मस्ती विद अरविंद वत्स का आयोजन