गुरु नानक देव का पूरा जीवन आपसी एकता और समाज सुधार में व्यतीत हुआ : जितेंद्र सिंह शंटी


सभी धर्म इंसानियत और आपसी सौहार्द का संदेश देते हैं : चौधरी मतीन अहमद 

एकता का संदेश सेमिनार में सभी धर्म के विद्वानों ने की शिरक़त

नई दिल्ली 2 दिसंबर। मानव जागरूकता विकास समिति के तत्वाधान में गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव के मौक़े पर एकता का संदेश शीर्षक के तहत एक सेमिनार का आयोजन प्रीत विहार ए ब्लॉक स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के भगत कबीर हॉल में किया गया। सिक्का ग्रुप के फ़ाउंडर गुरविंदर सिंह सिक्का की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में पद्मश्री जितेंद्र सिंह शंटी, पूर्व  विधायक चौधरी मतीन अहमद, भाजपा नेता डॉ० अनिल गोयल, निगम पार्षद राजू सचदेवा, भाजपा नेता प्रवीणा शर्मा, गगनदीप कौर, समिति के नवनियुक्त पेट्रन भारत जीत सिंह गुलाटी, नवनीत सिंह गुलाटी व अमरीक सिंह कथूरिया आदि गणमान्य व्यक्तियों ने ख़ास मेहमान की हैसियत से शिरकत की। समिति के अध्यक्ष डॉक्टर मुश्ताक़ अंसारी की देखरेख में आपसी सौहार्द के मद्देनज़र आयोजित इस सेमिनार में कथावाचक ज्ञानी अशोक सिंह, सर्व समाज राष्ट्रीय महासंघ के नैशनल प्रेसिडेंट ताहिर सिद्दिकी, दिल्ली स्टेट हज कमेटी के सदस्य डॉक्टर सैय्यद शादाब हुसैन रिज़वी अशरफ़ी, सूफ़ी राइटर एंड स्कालर ग़ुलाम रसूल देहलवी, ब्रह्म कुमारीज़ की पूर्वी दिल्ली इंचार्ज बी के उर्मिला, मयूर विहार फ़ेस 3 के पास्टर जतिन मसीह ,मोटिवेशनल स्पीकर रोशन सुहैल आदि धार्मिक विद्वानों ने अपने अपने अंदाज़ में गुरु नानक देव जी के संदेशों पर प्रकाश डाला। इस मौक़े पर समिति के पूर्व पेट्रन स्वर्गीय सरदार अबजीत सिंह गुलाटी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई। मंच का संचालन समिति के महासचिव हरीश गोला एडवोकेट व उपाध्यक्ष अमनजीत  सिंह द्वारा किया गया।
इस अवसर पर पद्मश्री जितेंद्र सिंह शंटी ने कहा कि गुरु नानक देव जी का पूरा जीवन समाज सुधार के कार्यों में व्यतीत हुआ तथा उन्होंने सभी धर्मों का आदर करते हुए मानवता का संदेश दिया और ग़रीबों पर दया करने की सीख भी हमें उनकी वाणी से मिलती है। श्री शंटी ने मानव जागरूकता विकास समिति  के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि वर्तमान परिवेश में मानक हित के लिए कार्य करने वालों की संख्या बहुत कम है। डॉक्टर अंसारी हमेशा सभी धर्मों के धार्मिक आयोजनों को रुचि लेकर करते हैं ।
चौधरी मतीन अहमद ने कहा कि सभी धर्मों के लोग अपने अपने धर्म का पालन अगर पूर्ण आस्था के साथ करने लगें तो नफ़रत दूर दूर तक दिखाई नहीं देगी, क्योंकि सभी धर्म इंसानियत और मानवता का संदेश देते हैं। सभी लोग एक दूसरे के धर्मो का आदर करेंगे तो एकता को बल मिलेगा।

सर्वसमाज राष्ट्रीय महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष ताहिर सिद्दिकी ने कहा कि इससे बड़ी एकता की मिसाल क्या होगी कि गुरु नानक देव जी ने अमृतसर में मौजूद गोल्डन टेंपल की नींव मुस्लिम भाई मियाँ मीर से रखवाई। उन्होंने कहा गुरुनानक देव जी का समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने पर विशेष बल रहा।
गुरिंदर सिंह सिक्का ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि वर्तमान परिवेश में जहाँ चारों ओर नफ़रत का वातावरण व्याप्त है ऐसे हालात में गुरु नानक देव जी के संदेशों का सिमरन करना लाभदायक साबित होगा, क्योंकि गुरु नानक देव जी ने हमेशा प्रेम और दया का प्रचार प्रसार किया।

डॉ० मुश्ताक़ अंसारी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वर्तमान समय में समाज में बढ़ती नफ़रत के माहौल में गुरु नानक जी के एकता के संदेश का सिमरन ज़रूरी है तथा प्रत्येक देशवासी को समझना होगा कि एकता में ही सबका हित है। उन्होंने कहा कि इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश में अमन शांति को क़ायम किया जाये ताकि देश प्रगति के पथ पर तीव्र गति से अग्रसर हो सके।
सरदार अमनजीत सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि गुरुनानक देव जी ने पाखंड के विरुद्ध जन मानस को जागरूक किया और एक दूसरे की मदद करने का संदेश दिया ताकि आपसी सौहार्द क़ायम रह सके। उन्होंने अंधविश्वास के अंधेरे में गुम लोगों को नई राह दिखाई और भोले भाले लोगों को आर्थिक व मानसिक शोषण से बचाया।
इस मौके पर मानव जागरूकता विकास समिति के महासचिव एडवोकेट हरीश गोला ने अपने संबोधन में कहा कि गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं में एकता का महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने समाज को एकमात्र एकता की ओर प्रवृत्त करने के लिए प्रेरित किया। उनका सिखाया गया एक सुनिश्चित सत्य है कि सभी मानव समाज के सदस्य बराबर हैं और उनमें कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। गुरु नानक जी का दर्शन आज भी हमें यह सिखाता है कि एकता में बल है और सबका मानवाधिकार बराबर है और हमें सभी को समानता और प्रेम से देखना चाहिए। उनकी शिक्षाएं हमें सच्चे मानवीयता की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।


इस सेमिनार की एक विशेषता यह भी रही कि यहाँ प्रवक्ताओं के साथ साथ दर्शक भी सभी धर्मों से ताल्लुक़ रखने वाले मौजूद रहे। आपसी सौहार्द और धार्मिक एकता का बेहतरीन नमूना यहाँ देखने को मिला। इस सेमिनार में नियमपाल सिंह, डी० एम० एफ़० डी० सी० दिल्ली सरकार के फ़ॉर्मर चेयरमेन तारीक सिद्दिकी, प्रीत विहार आर डब्ल्यू ए अध्यक्ष लॉयन गुलफाम, जर्नलिज़्म टुडे ग्रुप के एडिटर जावेद रहमानी, वेब वार्ता के एडिटर सईद अहमद, होटल क्लार्क हाईट के डायरेक्टर अशोक त्रेहन, हाफ़िज़ मौ० हाशिम मलिक, श्री राम लीला कमेटी के सचिव प्रवीण खनगवाल, विश्वास नगर ब्लॉक महिला विंग आप की प्रेसिडेंट राज बाला सिंह रानो, गीता कॉलोनी आर डब्ल्यू ए अध्यक्ष जुगल  किशोर, प्रदेश कांग्रेस के पूर्व सचिव भीमसेन अरोड़ा, पूजा गर्ग, रंजना गुप्ता, सीमा डोगरा, हाफिज़ मोहम्मद हाशिम मलिक, लोकतंत्र का पाया के एडिटर शमशाद मसूदी, रूबी न्यूटर्न, गोपाल कृष्णन खण्डेलवाल, अशोक सरीन, जितेन्द्र कुमार, दलजीत सिंह, हुमा ख़ान, टीना पॉल, रत्ना सिंह आदि गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की सफलता में गुरुद्वारा श्री सिंह सभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह, उपाध्यक्ष अमनजीत सिंह, महासचिव भूपेन्द्र सिंह व हरीश गोला एडवोकेट, डॉ० बिलाल अंसारी, नेहा शर्मा, ख़ुर्शीद आलम, जैनब अंसारी, रिदा आदि का विशेष योगदान रहा।


Comments

Popular posts from this blog

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंघ बादल ने दिल्ली में पार्टी वर्कर्स के साथ की राजनीतिक चर्चा

Homoeopathy Revolution 2023 Leaves an Indelible Mark in Lucknow's History

हुमा खान म्युजिकल ग्रुप ने किया म्यूजिक मस्ती विद अरविंद वत्स का आयोजन