अतिक्रमण,अपराध को रोकने हेतु यमुनापार आरडब्ल्यूए फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल ने उत्तर पूर्वी जिले के पुलिस उपायुक्त जॉय एन तिर्के से मुलाक़ात की।

    फेडरेशन के संरक्षक जय किशन गुप्ता, बालकिशन गुप्ता, सादिक अली, रफ्फन सिद्दीकी, जगमोहन, नीतू काकडा,अजीत शर्मा, प्रदीप अरोड़ा, नौशाद खान, महाराज सिंह, शमशुद्दीन, एन एल  निगम, सीताराम, अरविंद, संजीव जैन, सतीश गर्ग, आर बी यादव आदि  ने शॉल पहनाकर उपायुक्त का स्वागत किया। फेडरेशन के संयोजक डॉ० फहीम बेग ने पुलिस उपायुक्त के समक्ष अपनी बात रखते हुए कहा कि 29 मई को यमुनापार आरडब्ल्यूए फैडरेशन के एक चार सदस्यीय दल ने दिल्ली के महामहीम उपराज्यपाल महोदय से भेंट करते हुऐ यमुनापार क्षेत्र की कुछ समस्याएं तथा उनके सूझाव प्रस्तुत किए थे उन्हीं बिंदुओं को आज आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहे हैं जैसे जिले में भटके हुए नाबालिग, यूवाओं की अपराधों में बढ़ती हुई संलिप्ता को नियंत्रित करने हेतु इन सब को रोकने के लिए स्थानीय आरडब्ल्यूए तथा समाज के प्रबुद्ध नागरिकों के साथ दिल्ली पुलिस समन्वय स्थापित करके एक मज़बूत टीम बनाएं और भटके हुए युवाओं और उनके परिवारों के साथ संवाद करके उन्हे समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया जाए।

साथ ही केंद्र अथवा राज्य सरकारों द्वारा युवाओं को रोज़गार से जोड़ने वाले स्किल डेवलपमेंट कोर्स करवाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाए।

फेडरेशन के संयोजन देवेन्द्र शर्मा ने कहा कि जिले में सिगरेट पार्लर, चाय की दुकानें, Oyo होटल, रेस्टोरेंट की बाढ़ सी आ गई है जिससे अपराधियों को दिन - रात में शरण मिलना बहुत आसान हो गया है, मौका देखकर अपराधी अपराधों को बड़ी आसानी से अंजाम देते हैं। 

अतः इन बढ़ते हुए ठिकानों की जांच करके नियंत्रित करने तथा पुलिस पेट्रोलिंग द्वारा इन पर नज़र रखी जाए।

संयोजक नरेंद्र शर्मा ने कहा कि ऑटो रिक्शा, बैटरी रिक्शा, टेम्पो अथवा रेहड़ी - ठेली वालों की द्वारा गलियों,सड़कों,मार्केटों,पार्कों आदि में अवैध पार्किंग अथवा कब्ज़ा  तथा दुकानदारों ,मकान मालिकों आदि द्वारा अतिक्रमण होने से घनी आबादी वाले इस जिले में जाम की समस्या आज चरम पर है ।

इसलिए दिल्ली नगर निगम, एसडीएम आदि के साथ एक टास्क फोर्स बनाकर निरंतर कानूनी  कार्यवाही करते हुए इस विशाल समस्या पर विराम लगाया जाए।

फैडरेशन के संयोजक लोकेश पांचाल,मुकेश कुमार टांक ने अपनी बात रखते हुए कहा कि पुलिस और स्थानीय आरडब्ल्यूए, सामाजिक कार्यकर्ताओं आदि की पुलिस प्रशासन में समन्वय स्थापित करने हेतु मासिक अथवा द्विमासिक भेंटवार्ता तथा हर एक आरडब्ल्यूए को उपायुक्त कार्यालय व संबंधित थाने की Mailing list में रजिस्टर्ड किए जाने, नागरिक सुरक्षा समिति अथवा भाईचारा समितियों से जोड़ने से अपराध खत्म करने तथा सूचनाओं का आदान - प्रदान में बहुत अधिक सहायता प्राप्त की जा सकती है।

प्रतिनिधि मंडल की बात सुनने के बाद पुलिस उपायुक्त जोए एन तिरके ने कहा कि जमीन की सच्चाई हमें आप जैसे आरडब्ल्यू, सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा ही प्राप्त होती है इसलिए यह जनसंवाद आपस में होते रहना बेहद जरूरी है, यमुनापार आरडब्ल्यूए फेडरेशन ने यह जो पहल की है मैं इसका स्वागत करता हूं और वादा करता हूं कि जो समस्याएं अभी उठाई गई है उनको अति शीघ्र निपटाने का कार्य किया जाएगा साथ ही साथ हमारे एसीपी साहिबान, एसएचओ साहिबान और बीट अफसरान कानून के पालन के लिए दिन रात मेहनत करते हैं यदि कुछ चीजें हैं जिनको लेकर हमें और काम करना है और समाज के हर व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करना हमारा प्रथम कर्तव्य है जिसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं जैसा कि भटके हुए युवाओं को लेकर, अतिक्रमण  और आरडब्ल्यूए, समाजिक संस्थाओं और पुलिस में समन्वय स्थापित करने हेतु जो सुझाव आए हैं हम उन पर जल्द से जल्द अमल करके एक स्वस्थ,स्वच्छ और सुरक्षित उत्तर पूर्वी जिला बनाने का प्रयास करेंगे।

अंत में यमुनापार आरडब्ल्यूए फेडरेशन के संयोजक डॉक्टर फ़हीम बेग, लोकेश कुमार पांचाल, मुकेश कुमार टांक, देवेंद्र शर्मा, नरेंद्र शर्मा ने एक मेमोरेंडम भी पेश किया।

भेंटवार्ता में बालकिशन गुप्ता, जयकिशन गुप्ता, सादिक अली,महाराज सिंह,अनिल निगम,संजीव जैन, रफ्फन सिद्दीकी मोहम्मद साबिर,जगमोहन शर्मा,आनंद सिंह नेगी, सीताराम निम्मी,लोकेश कुमार पांचाल, प्रदीप अरोड़ा, देवेंद्र पाल शर्मा, अरविंद कुमार, मुकेश कुमार टांक,नीतू काकड़ा, अजीत कुमार शर्मा, बृजेश यादव,अमित जैन, सतीश गर्ग,आरबी यादव ,नौशाद अहमद खान, शमसुद्दीन,वरुण कुमार, दीपक अग्रवाल,नरेंद्र शर्मा,रामशरण यादव, डॉक्टर फहीम बेग, मोहम्मद शाहिद, आर्यन कुमार टांक के नाम उल्लेखनीय हैं।

Comments

Popular posts from this blog

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंघ बादल ने दिल्ली में पार्टी वर्कर्स के साथ की राजनीतिक चर्चा

Homoeopathy Revolution 2023 Leaves an Indelible Mark in Lucknow's History

हुमा खान म्युजिकल ग्रुप ने किया म्यूजिक मस्ती विद अरविंद वत्स का आयोजन