मुशायरों से समाज प्रेरित होता है, चंद लफ़्ज़ों में बड़ी बात कह देते हैं शायर : एडवोकेट फिरोज अंसारी


राजनीति पर कटाक्ष व सामाजिक कुरीतियों को भी उजागर करते हैं शायर :  डॉ० मुश्ताक अंसारी

फिक्की ने मनाया मशहूर शायर दानिश अय्यूबी का जश्न

    नई दिल्ली। प्रसिद्ध शायर दानिश अय्यूबी के सम्मान में ‘जश्न-ए-दानिश अययूबी’ शीर्षक के तहत एक महफिल-ए-मुशायरे का आयोजन आराम पार्क इलाके में मौजूद फे़स स्टूडियों में किया गया। फेस इस्लामिक कल्चरल कम्यूनिटी इंडीग्रेशन (फिक्की) द्वारा आयोजित इस मुशायरे में क्षेत्रीय विधायक सुरेश कुमार बग्गा एडवोकेट ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और अध्यक्षता ऑल इंडिया मुस्लिम मजलिश-ए-मुशावरत के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट फिरोज़ अहमद अंसारी ने की। फ़ेस ग्रुप के चेयरमेन एवं फ़िक्की के फ़ाउंडर डॉ० मुश्ताक़ अंसारी व फ़ेस ग्रुप की महाप्रबंधक नेहा शर्मा की देखरेख में आयोजित इस अदबी महफ़िल में ऑल इंडिया मोमिन कांफ्रेस के महासचिव अब्दुल रशीद अंसारी, सर्वोकॉन वोल्टेज स्टेबलाइजर के सी-एम-डी- हाजी कमरूद्दीन सिद्दीकी, एस-सी- एस-टी- कमीशन भारत सरकार के फॉर्मर चेयरमैन डॉ- ताजुद्दीन अंसारी, ए-सी-पी- आदेश त्यागी, फिक्की के संरक्षक हाफिज सलीम अहमद, नेहरू विहार ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अलीम अंसारी, सर्वो स्टेप पॉवर के सीएमडी मौहम्मद आलम, बैकवर्ड क्लास के नेशनल लीडर वाहिद ख़ान, सोनम बेकर्स के सीएमडी हाजी रियाजुद्दीन अंसारी, सीनियर जर्नालिस्ट मारूफ रजा, भारतीय पसमांदा मुस्लिम महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौ0 मकसूद अंसारी, कांग्रेस नेता तारिक सिद्दीकी, लईक अंसारी, उर्दू अकेडमी के सदस्य मुस्तकीम खान, डोलफिन फुटवियर के सी-एम-डी- सैय्यद फरहद अली, जर्नलिज्म टुडे ग्रुप के एडिटर जावेद रहमानी व फिक्की के सचिव सलीम अंसारी ने खास मेहमान की हैसियत से शिरकत की। मंच का संचालन बहुत ही मनमोहक अंदाज में अनस फैज़ी ने किया और शुक्रिया के फ़्राइज़ मौ० इलयास सैफ़ी ने अंजाम दिए। 

    इस मुशायरे में आसिफ़ नज़र, अना देहलवी, फ़रीद  अहमद फ़रीद, सिकंदर अक़ील, इक़बाल हुनर, शाकिर देहलवी, पूनम माटिया, उज़मा परवीन, हेमेंद्र बी खन्ना आदि शायरों ने अपने कलाम पेश किए।

इस मौके पर विधायक सुरेश कुमार बग्गा एडवोकेट ने अपने वक्तव्य में कहा कि इस तरह की महफिलों से प्रेम का संदेश पूरे समाज को जाता है और आज देश को आपसी सौहार्द की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा फे़स ग्रुप हमेशा ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है जिससे देश व समाज में भाईचारा पैदा होता है। फिरोज अंसारी एडवोकेट ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि अहम मशरूफ़ियात के बावजूद मेरी इस कार्यक्रम में मौजूदगी की एक वजह यह भी है कि मैं समाजी आदमी हूं और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को अहमियत देता हूं क्योंकि समाज सेवियों का यही जीवन होता है कि वह समाज को हमेशा निःस्वार्थ समर्पित रहें। उन्होंने कहा कि मुशायरों से समाज को प्रेरणा मिलती है, शायर बड़ी से बड़ी बात को चंद लफ़्ज़ों में बयां कर देते हैं, इस तरह की महफिलों से भाईचारा भी बढ़ता है। 

डॉ०  मुश्ताक अंसारी ने कहा कि मुशायरेां की महफिल से जहां समाज को जगाने का काम किया जाता है, वहीं शायर समाज व राजनीति पर कटाक्ष भी बड़ी बेबाकी से करते हैं तथा समाज में फैली कुरीतियों को भी शायर उजागर करते हैं। उन्होंने कहा दानिश अययूबी एक मशहूर शायर के साथ-साथ प्रमुख समाज सेवी की हैसियत से भी पहचाने जाते हैं। इस तरह के लोगों को सम्मानित करने से अन्य लोगों में भी देश व समाज के प्रति बेहतर कार्य करने की जिज्ञासा पैदा होती हैं।







इस अवसर पर मशहूर सिंगर वाजिद अली, समर ख़ान, हुमा ख़ान, समाज सेवी  नौशाद बेगम, सुहैल ख़ान, अंजलि कैस, रिया, टीना पोल, इम्तियाज़ अंसारी, अब्दुल कलाम आदि भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की सफलता में डॉ० बिलाल अंसारी, अनुष्का चौहान, ख़ुर्शीद सैफ़ी, मुमताज़ अली चिश्ती, जैनब अंसारी, मौ० अहद आदि विशेष योगदान रहा।

Comments

Popular posts from this blog

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंघ बादल ने दिल्ली में पार्टी वर्कर्स के साथ की राजनीतिक चर्चा

Homoeopathy Revolution 2023 Leaves an Indelible Mark in Lucknow's History

हुमा खान म्युजिकल ग्रुप ने किया म्यूजिक मस्ती विद अरविंद वत्स का आयोजन