रूबरू थिएटर ग्रुप के कलाकारों ने नाटक अंतरंगिनी में किया कला का बेहतरीन प्रदर्शन

 नई दिल्ली 26 मई। श्रीराम सेंटर, मंडी हाउस में रूबरू थिएटर ग्रुप द्वारा नाटक अंतरंगिनी का मंचन किया गया। इस नाटक को दर्शकों की भरपूर सराहना मिली। अंतरंगिनी डॉ० नीलम वर्मा द्वारा लिखित काव्य पुस्तक है ।इसे नाटक के रूप में डिज़ाइन करने व मंच पर उतारने का श्रेय जानी मानी नाट्यकर्मी काजल सूरी को जाता है। 

नाटक की कथा महाभारत काल की है। पांच पांडव और सौ कौरवों के बीच महाभारत का विनाशकारी युद्ध 18 दिन तक चला। इस युद्ध में मारे गए अपने 100 पुत्रों के शव देखकर माँ गांधारी अत्यंत व्याकुल हो गई। शोक व्यक्ति करने के लिए श्री कृष्ण जब  गांधारी के पास पहुंचे तो पुत्रों की मृत्यु को षड्यंत्र बताते हुए गांधारी ने श्री कृष्ण से कहा "यदि आप चाहते तो इसको इस युद्ध को टाला जा सकता था, परंतु आपने ऐसा नहीं किया । इस कृत्य के लिए मैं तुम्हें कभी माफ नहीं करूंगी। जिस तरह मेरे वंश का नाश हुआ है, ठीक इसी तरह तुम्हारा वंश भी नष्ट हो जाएगा ।श्राप को शिरोधार्य करते हुए श्री कृष्ण ने गांधारी को प्रणाम किया और  व्याकुल मन से श्री राधा जी के पास वृंदावन आ गए। 

इस महाविध्वंस से श्री कृष्ण अत्यंत व्यथित थे  , कि इस तरह मानवता का उद्धार कैसे होगा, धर्म के पुनरुत्थान का मार्ग  कहां से निकलेगा ।  एक राधा जी के सिवाय कौन था जो  द्वारकाधीश के मन की व्यथा जान सकता था।   श्री कृष्ण की प्रेरणा  श्री राधा जी ही तो हैं ।

महाभारत के युद्ध के बाद जब श्रीकृष्ण अंतिम बार श्री राधा जी से मिले तो इन दोनों के बीच आत्मीय संवाद की कथा है नाटक अंतरंगिनी।

इस प्रस्तुति को देखने के लिए दर्शकों के बीच कई जानी -मानी हस्तियां मौजूद थी।

पद्मश्री साहित्यकार शीला झुनझुनवाला, नौटंकी कला के संरक्षक पद्मश्री पं राम दयाल शर्मा, संगीत नाटक अकादमी सम्मान प्राप्त साहित्यकार डॉ प्रताप सहगल,डॉ शशि सहगल, आकाशवाणी के पूर्व अपर महानिदेशक साहित्यकार लक्ष्मी शंकर वाजपेयी, साहित्यकार व प्रसारणकर्मी ममता किरण, पर्यटन विभाग दिल्ली सरकार के उप निदेशक व बागबानी प्रमुख डॉ० अजय कुमार कौशिक, साहित्यकार नरेश शांडिल्य, नाटककार माधुरी सुबोध, सर्वभाषा प्रकाशन से जुड़े साहित्यकार केशव मोहन पांडे समेत कई गुणीजन सभागार में उपस्थित थे।सभी ने नाटक को सराहा और इस पौराणिक कथा को मंच पर उतारने के लिये बधाई दी। 

नाटक के कलाकारों में शुभम शर्मा,  जसकिरन चोपड़ा, गीता सेठी ,

नीरज तिवारी,वर्षा,आशा खन्ना,कशिश,धरमवीर,स्पर्श रॉय,हर्षद सिंघल,साहिल सिंह,परवीन,अपूर्व ,सुजाता,वैभव पाल आदि सभी ने अपने अभिनय से दर्शकों का मन मोह लिया!

कार्यक्रम का संचालन किया प्रसारणकर्मी सुखनन्दन बिन्द्रा ने

मेकअप किया मुहम्मद राशिद ने, 

संगीत संयोजन- जेरी

नृत्य संरचना नीरज तिवारी

प्रकाश क्षितिज

बैक स्टेज टीम में थे दीनू और मंत्र भारद्वाज प्रोडक्शन कॉर्डिनेटर रोहित मारोठिया

और रुबरु के प्रेसिडेंट समीर खान

एक अच्छी प्रस्तुति!

Comments

Popular posts from this blog

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंघ बादल ने दिल्ली में पार्टी वर्कर्स के साथ की राजनीतिक चर्चा

Homoeopathy Revolution 2023 Leaves an Indelible Mark in Lucknow's History

हुमा खान म्युजिकल ग्रुप ने किया म्यूजिक मस्ती विद अरविंद वत्स का आयोजन