दिवाली पर बम्ब पटाखे चलायेगी सलमान ख़ान की टाइगर 3

    स्पाई यूनिवर्स की पहली मूवी "एक था टाइगर" 15 अगस्त 2012 को रिलीज़ हुई थी। इसको कबीर ख़ान ने डायरेक्ट किया था। कबीर ख़ान इस फ़िल्म के रिलीज़ से पहले यशराज फिल्मस के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट के तहत दो फ़िल्में "काबुल एक्सप्रेस" और "न्यूयॉर्क" बना चुका था। चूंकि दोनों फ़िल्में बॉक्सऑफिस पर उतनी बड़ी हिट नहीं थी तो कबीर ख़ान को भी लोग उतना नहीं जानते थे। कबीर ख़ान ने अपना असली जादू "एक था टाइगर" और इसके बाद "बजरंगी भाईजान" में दिखाया। आदि चोपड़ा ने कबीर को "एक था टाइगर" के रूप में बहुत बड़ा प्रोजेक्ट सौंपा था, बड़ा इसलिए क्यों कि उस वक्त तक ये यशराज फिल्मस का धूम सीरीज के बाद सबसे बड़ा प्रोजेक्ट था। कबीर ने इस फ़िल्म में अपनी चहेती और उनके साथ "न्यूयॉर्क" में काम कर चुकी कैटरीना कैफ़ को फीमेल लीड का रोल दिया। मुझे याद है कि "एक था टाइगर" का टीजर अर्जुन कपूर की पहली फ़िल्म "इश्कजादे" के साथ रिलीज़ हुआ था और मैं ये फ़िल्म सिर्फ़ "एक था टाइगर" का टीजर थिएटर में देखने के लिए गया था। कबीर और आदि चोपड़ा ने इस फ़िल्म का टीजर इतने शानदार तरीके से कट किया था कि कुछ सेकंड्स का टीजर देखने के बाद ही दर्शकों ने इस फ़िल्म को थिएटर में देखने का फैसला कर लिया। बाद में इसके गाने भी बहुत लोकप्रिय हुए और फिल्म ने पहले दिन बॉक्सऑफिस पर बंपर ओपनिंग ली। इस फ़िल्म के पहले दिन के फुटफॉल्स अब तक रिकार्ड लिस्ट में दर्ज़ है। उस वक्त ये फ़िल्म पहले दिन ईद और 15 अगस्त की छुट्टी एक दिन होने के कारण 100% ऑक्यूपेंसी के साथ चली थी। मुझे याद है कि ये फ़िल्म में जयपुर में राज बंसल के मल्टीप्लेक्स "एंटरटेनमेंट पैराडाइज" में देखने गया था। लगभग 4000 लोगों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिए उस मल्टीप्लेक्स के मालिक को आसपास के थानों से 7 पीसीआर बुलानी पड़ी थी। इस फ़िल्म के बाद ऐसा क्रेज मैंने किसी फिल्म का नहीं देखा अब तक पहले दिन। इस फ़िल्म के पहले दिन के फुटफॉल्स लगभग 41.20 लाख थे। इस फ़िल्म से ज्यादा फुटफॉल्स सिर्फ सूरज बड़जात्या की "प्रेम रत्न धन पायो" के है जो 43 लाख से ज्यादा है। इस रिकॉर्ड को अब तक कोई "पठान" "जवान" और "गदर 2" नहीं तोड़ पाई है। "एक था टाइगर" ने लॉन्ग रन में लगभग 200 करोड़ का बिजनेस किया और 2012 की टॉप ग्रॉसर रही। इस साल दूसरी टॉप ग्रॉसर भी सलमान ख़ान की फिल्म "दबंग 2" थी। इस प्रकार 2012 में आदि चोपड़ा और कबीर ख़ान ने स्पाई यूनिवर्स की नींव डाली।

    इस सीरीज की दूसरी फिल्म दिसंबर 2017 में "टाइगर जिंदा है" थी। इसको भी यशराज फिल्मस के उस वक्त के चहेते अली अब्बास जफर ने डायरेक्ट किया था जो इससे पहले सलमान के साथ ब्लॉकबस्टर सुल्तान बना चुके थे। गुंडे (2014) भी यशराज के लिए जफर ने ही डायरेक्ट की थी। "टाइगर जिंदा है" ने भी बॉक्सऑफिस पर कमाई के नए रिकॉर्ड बनाए और 337 करोड़ की कमाई के साथ उस साल की हाईएस्ट ग्रॉसिंग मूवी रही। "टाईगर जिंदा है" के फुटफाल्स लगभग 3 करोड़ 8 लाख से ज्यादा रहे जो भी इस जमाने में एक अचीवमेंट है। 

    अब बात करते हैं इस साल की मोस्ट अवेटेड दिवाली रिलीज "टाईगर 3" की। इस फ़िल्म का टीजर कुछ दिनों पहले रिलीज़ हुआ था और टीजर को लोगों ने काफ़ी सराहा था। यशराज फिल्मस की मूवीज के टीजर हमेशा ट्रेलर से अच्छे कट किए जाते हैं। आज "टाइगर 3" का ट्रेलर रिलीज़ हुआ है और ट्रेलर काफी अच्छा है। हालांकि कुछ न्यूट्रल लोग कह रहे हैं कि उतना अच्छा नहीं है। कुछ लोगों से मैंने बात की तो उन्होंने कहा कि हम ट्रेलर में बहुत सारा हाई ऑक्टेन एक्शन देखना चाहते थे। मैं खुद भी इसी तरीके का एक्शन देखना चाहता था इसलिए मुझे भी ट्रेलर से बहुत ज्यादा एक्शन दिखाने की उम्मीद थी। फिल्म का ट्रेलर देखने के बाद एक बात कह सकता हूं कि इस बार मनीष शर्मा और आदि चोपड़ा ने इस फ़िल्म में एक्शन के साथ साथ इमोशंस और थ्रिलर को भी बड़ा इंपॉर्टेंस दिया है। जिस तरीके का फिल्म का प्लॉट है जिसमें टाइगर को पाकिस्तान जाते हुए दिखाया गया है तो उम्मीद कर सकते हैं कि टॉप लेवल थ्रिल देखने को मिलेगा। इस बार इस फ़िल्म की जिम्मेदारी आदि चोपड़ा ने यशराज के एक और प्रिय निर्देशक मनीष शर्मा को सौंपी है। मनीष शर्मा इससे पहले यशराज के लिए "शुद्ध देसी रोमांस" और शाहरुख स्टारर "फैन" बना चुके हैं। हालंकि ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन "टाईगर 3" के ट्रेलर में मनीष ने अपना क्षमता दिखाई है। ये तो फिल्म देखने के बाद ही मालूम चलेगा कि मनीष ने कितनी अच्छी फ़िल्म बनाई है पर ट्रेलर व टीजर से उसने बहुत उम्मीद जगा दी है। "टाईगर 3" का सबसे बड़ा सरप्राईज इमरान हाशमी होने जा रहे हैं। ट्रेलर में उनके संवाद सुनकर कह सकते है कि हाशमी इस बार महफिल लूटने वाले हैं। हालांकि उनके लुक पर और मेहनत की जय सकती थी और इससे बैटर लुक दिया जा सकता था। इस बार टाइगर का मिशन पर्सनल है। ट्रेलर और टीजर देखने के बाद कह सकते हैं कि इस बार दिवाली पर बॉक्सऑफिस पर पटाखे नहीं बम फूटने वाले हैं। अगर मनीष ने ठीक ठाक भी फिल्म बना दी तो ये फ़िल्म बॉक्सऑफिस पर तबाही लायेगी। जमकर पैसा कूटने वाली है। तो इंतजार करते हैं टाईगर का दिवाली पर !

Comments

Popular posts from this blog

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंघ बादल ने दिल्ली में पार्टी वर्कर्स के साथ की राजनीतिक चर्चा

Homoeopathy Revolution 2023 Leaves an Indelible Mark in Lucknow's History

हुमा खान म्युजिकल ग्रुप ने किया म्यूजिक मस्ती विद अरविंद वत्स का आयोजन