मदरसा जामिया उम्मुल क़ुरा के वार्षिक उत्सव में आठ हाफिजों की हुई दस्तारबंदी

पवित्र क़ुरान से इंसान को मिलता है बेहतर ज़िंदगी जीने का सलीका : मौलाना अब्दुल हन्नान

    नई दिल्ली । मदरसा जामिया उम्मुल कुरा का वार्षिक दस्तारबंदी कार्यक्रम का आयोजन आराम पार्क स्थित मदरसे के सभागार में किया गया । हाफ़िज सलीम अहमद की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में जमीयत उलेमा ए हिन्द दिल्ली स्टेट के उपाध्यक्ष मौलाना अब्दुल हन्नान ने मुख्य अतिथि की हैसियत से शिरक़त की तथा फ़ेस ग्रुप के चेयरमैन डॉक्टर मुश्ताक़ अंसारी व ऑल इंडिया एजूकेशन मोमेंट के सचिव मोहम्मद इलियास सैफ़ी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। 

    कार्यक्रम की शुरूआत क़ारी शक़ील द्वारा तिलवाते क़ुरान से की गई तथा मुफ़्ती अब्दुल ख़ालिक़ क़ासमी ने पवित्र क़ुरान की फ़ज़लीयत और मदरसों के अहमियत पर रोशनी डाली। मौलाना उबैदुल्लाह ने पैगंबर हज़रत मोहम्मद सल्ल॰ के सम्मान में नातिया  कलाम पेश किया। इसके अलावा हाजी वसीम अहमद , मोहम्मद यूसुफ़ , हाजी दिलशाद , मोलना शाकिर , अय्यूब अहमद , डॉक्टर इमरान अहमद आदि भी मोज़ुद रहे । सभी मेहमानों के दस्ते मुबारक़ से आठ हफ़ीज़-ए-कुरान की दस्तारबंदी की गई।

    इस मौक़े पर मोलना अब्दुल हन्नान ने अपने वक्तव्य में कहा कि इस्लाम पूरी दुनिया के लिए अमन और शान्ति का मैं वाम लेकर आया और पवित्र क़ुरान ने इन्सान को बेहतर ज़िंदगी जीने का तरीक़ा मिलता है। उन्होंने कहा पूरी दुनिया के तमाम समास्याओं का सामाधान पवित्र क़ुरान में मौजूद है। आख़िर कलीम ने मुस्लिम समाज ने अपडेट करते हुए कहा कि वह मॉडल नैविगेशन के साथ कैंप लगा बेटा नेम और पुराने पेड़ कराने पर अधिकवनडे। उन्होंने कहा पवित्र क़ुरान ही सिर्फ़ एक ऐसी आसमानी किताब है जिसमें हमारे हर एक सवाल का जवाब मौजूद है।

    डॉ० मुश्ताक़ अंसारी ने अपने विचारों से अवगत कराते हुए कहा कि मदरसों की बदौलत पवित्र क़ुरान पढ़ने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है लेकिन हमें पवित्र क़ुरान व मज़हब- ए- इस्लाम के संदेशों के प्रति और अधिक जागरूक होने की ज़रूरत है। कार्यक्रम के अंत में देश में अमन,शांति,तरक़्क़ी व समुदाय के उत्थान के लिए दुआ की गई तथा मौलाना अब्दुल हलीम ने अतिथियों व दर्शकों का शुक्रिया अदा किया।



Comments

Popular posts from this blog

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंघ बादल ने दिल्ली में पार्टी वर्कर्स के साथ की राजनीतिक चर्चा

Homoeopathy Revolution 2023 Leaves an Indelible Mark in Lucknow's History

हुमा खान म्युजिकल ग्रुप ने किया म्यूजिक मस्ती विद अरविंद वत्स का आयोजन