नेपाल की एक्ट्रेस नीतू कोइराला को भारत के विभिन्न मंचों पर मिला है सम्मान

बॉलीवुड में भी पहचान बनाना चाहती हूं : नीतू कोइराला 

 इंसान में अगर किसी भी कार्य के प्रति लगन है तो उसे सफलता अवश्य मिलती है और यह सफलता नेपाल की एक्ट्रेस, मॉडल, डांसर एवं समाज सेवी नीतू कोइराला को नेपाल सहित भारत में भी मिली। नीतू कोइराला नेपाल के राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं तो समाज सेवा की सीख इन्हें अपने परिवार से मिली और कला के प्रति लगाव भी इन्हें युवा अवस्था में ही हो गया था। फे़स न्यूज के साथ एक मुलाकात में नीतू कोइराला ने बताया कि उन्हें जरूरतमंद व गरीबों की मदद करना अच्छा लगता है। उन्होंने कहा मेरे लिए बड़े गर्व की बात है कि मुझे नेपाल के अलावा भारत के कई राज्यों में भी अवॉर्ड से सम्मानित करने के लिए बुलाया जाता है। 

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए नीतू कोइराला ने कहा कि कोई भी सफ़र आसान नही होता, मंजिल तक पहुंचने के लिए संघर्ष तो जरूरी है, अगर आपके अंदर लगन है तो कठिन सफ़र भी आसान हो जाता है। मैं आज जिस मक़ाम पर हूं उसके लिए मैंने कड़ा परिश्रम किया है। मैंने ठान लिया था कि इंडिया में भी अपनी कला का प्रदर्शन करके अपनी पहचान कायम करनी है जो मैंने कर दिखाया। 

आप भारत में किस-किस राज्य में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकी हैं ? प्रश्न का उत्तर देते हुए कोइराला ने कहा कि दिल्ली, मुम्बई, झारखण्ड, उत्तराखंड, उड़ीसा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मुझे अक्सर बुलाया जाता है। इंडिया की कई शॉर्ट फिल्मों में भी मैंने अभिनय किया है। 

नीतू कोइराला ने आगे बताया कि उन्हें बचपन से ही एक्टिंग का शौक था, उसके बाद मॉडलिंग व डांस में भी इन्होंने रूचि लेना आरम्भ कर दिया। नेपाल फिल्म जगत में इन्होंने अपनी विशेष पहचान कायम की है। साथ ही इन्हें भारत से भी कई ऑफर मिले तो इन्होंने अवसर का लाभ उठाया और भारत के कई प्रोजेक्ट में अभिनय किया तथा कई स्टेजों पर नृत्य कर अपनी कला का लोहा मनवाया। 

भारत की संस्कृति के साथ लगाव से सम्बंधित प्रश्न का उत्तर देते हुए नीतू कोइराला ने कहा कि मुझे अपने देश नेपाल के साथ-साथ भारत की कला और संस्कृति से भी बहुत प्रेम है और मैं यह चाहती हूं कि नेपाल की संस्कृति को अन्य देशों में भी सम्मान मिले साथ ही भारत की संस्कृति का प्रचार प्रसार नेपाल में भी मेरे माध्यम से हो तो मुझे गर्व होगा। भारत नेपाल के बीच कलाकारों सहित जन मानस के रिश्ते भी मजबूत हो मेरी यही कोशिश रहती है। 

नीतू कोइराला ने आगे बताया कि वह अभी तक 80 से अधिक स्टेज शो कर चुकी हैं और नेपाल में फिल्म एवं टेलीवजिन आर्टिस्ट एसोसिएशन से भी वह जुड़ी हैं जिसके माध्यम से अन्य उभरते हुए कलाकारों को सहयोग प्रदान करती हैं, इंडिया के कई बड़े मंचों पर बड़े कलाकारों के साथ भी नीतू कोइराला को देखा गया है। इनका कहना है कि वह अपने टैलेंट के बल पर बॉलीवुड में भी अपनी पहचान कायम करना चाहती हैं।   

हाल ही में नीतू कोइराला को मुम्बई में दादा साहब फालके भारतीय टेलीविजन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। इससे पूर्व इन्हें फे़स राष्ट्रीय गौरव अवार्ड-2021, महातम गांधी एक्सीलैंस अवार्ड-2021, नेशनल कांफ्रेस अवॉर्ड 2021, प्रवासी नेपाल संघ अवार्ड, वेस्ट सोशल वर्कर्स अवॉर्ड, वर्ल्ड हुमेन राईट्स काऊंसिल एक्सीलैंस अवॉर्ड, मदर टेरेसा ह्मयूनिटी अवार्ड- 2022, नारी रत्न अवार्ड 2021 सहित सैकड़ों मंचों पर इन्हें सम्मानित किया जा चुका है। नीतू कोइराला को भारत में ब्यूटी पेजेंट में जूरी मेम्बर व सेलीब्रिटी गेस्ट के रूप में भी आमंत्रित किया जाता है। इतना ही नहीं नीतू दुबई, कतर, मलेशिया में भी स्टेज शो कर चुकी है। 

नीतू कोइराला ने बॉलीवुड एक्टर एवं कॉमेडी किंग कपिल शर्मा, प्लेबैक सिंगर कैलाश खैर, दलेर मेहंदी, फिल्म अभिनेता शाहिद कपूर, फिल्म अभिनेत्री अमीषा पटेल के साथ भी स्टेज सांझा किया है। पिछले दिनों नीतू ने फे़स फिल्म्स के बैनर तले निर्मित शॉर्ट फिल्म ‘छल’ तथा कवर सांग ‘‘लग जा गले’’ में  भी अभिनय किया है। 

हाल ही में 16 अप्रैल 2023 को उड़ान आर्टिस्ट ग्रुप द्वारा उत्तर प्रदेश सम्भल के बबराला शहर में आयोजित एक कार्यक्रम में नीतू कोइराला को नेशनल वूमेन सेरामनी अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंघ बादल ने दिल्ली में पार्टी वर्कर्स के साथ की राजनीतिक चर्चा

Homoeopathy Revolution 2023 Leaves an Indelible Mark in Lucknow's History

हुमा खान म्युजिकल ग्रुप ने किया म्यूजिक मस्ती विद अरविंद वत्स का आयोजन